दिमाग़ तेज कैसे करे?(dimag tej kaise kare?) dimag tej karne ke gharelu upay aur tareeka. Dimag tej karne ke liye yog

दिमाग़ तेज कैसे करे?(dimag tej kaise kare?) dimag tej karne ke gharelu upay aur tareeka. Dimag tej karne ke liye yog

दिमाग़ तेज कैसे करे?(dimag tej kaise kare?) dimag tej karne ke gharelu upay aur tareeka. Dimag tej karne ke liye yog










दिमाग हमारे शरीर का महत्वपूर्ण भाग है ये हमारे बॉडी पार्ट को कण्ट्रोल करता है। अगर आपका माइंड तेज़ है तो आप किसी भी चीज़ में कभी पीछे नहीं रहते लेकिन कुछ लोगो का मस्तिष्क इतना शार्प नहीं होता है। उन्हें चीज़े समझने में थोड़ा समय लगता है इसलिए यहाँ पर दिमाग तेज़ करने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं जिसका इस्तेमाल रोजाना जिंदगी में कर आप मेमोरी को तेज़ कर सकते है।

आप अपने शरीर को फिट और एक्टिव रखने के लिए व्‍यायाम करते है लेकिन अपने मन को स्‍वस्‍थ और दिमाग को तेज बनाएं रखने के लिए क्‍या करते है। किसी पहेली को सुलझाना या अपने नए गैजेट को पूरा छान मारना और उसके हर फीचर्स को जान लेना आपके दिमाग को शार्प बनाता है लेकिन शायद काम पर्याप्‍त नहीं है। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनसे आप अपने दिमाग को शार्प बना सकते है।

जिस तरह शरीर को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए आप कसरत करते हैं, ठीक उसी तरह दिमाग को तेज करने और याददाश्त शक्ति बढ़ाने के लिए दिमाग की कसरत करना भी जरूरी है. नीचे बताई गई चीजों का उपयोग करने से आप अपने दिमाग को दुरुस्त बना सकते हैं.

कई बार बढ़ती उम्र के कारण या उत्‍तेजना की कमी के कारण मस्तिष्‍क सही तरीके से काम नहीं करता है और हम चीजों को भूल जाते है या ज्‍यादा समय तक ध्‍यान नहीं रखते। बताएं जाने वाले सभी काम मजेदार है और इन्‍हे आपको हर दिन की दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। इसके बाद खुद में आए परिवर्तनों को देख लें।



दिमाग़ तेज करने के लिए निम्नलिखित उपाय   नीचे दिए गए है 


. कैसे रखें चीजें याद

ध्‍यान से सुनें

गंध या स्‍वाद

. गंध/छूकर पता लगाना

यादास्त 

दूरी, क्षेत्र, आवाज, दूरदर्शी होना

. किसी भी वस्‍तु का निर्माण करने की क्षमता का विकास करना

. सेंस डेवलप करें और लॉजिक लगाएं

न्यूरोविक्स

. शब्‍दों का अच्‍छे से इस्‍तेमाल करें, क्रिएटिव भाषा बोलें

. सही डाइट ले 

. रोजाना एक्सरसाइज करें 

. पूरी नींद ले 

चुनौतीयों को स्वीकार करें 

गाने सुने कुछ समय के लिए

ब्रेन गेम खेले 


कैसे रखें चीजें याद


अक्सर लोग बातों को जल्दी भूल जाते हैं. आपके साथ भी कभी ना कभी ऐसा हुआ होगा. अगर आप चीजों को याद रखना चाहते हैं, तो उस चीज या बात को किसी रंग या नंबर से जोड़कर याद करें. इंसानी दिमाग रंगीन और मजेदार चीजों को जल्दी ही याद कर लेता है. इसलिए ऐसा करने से आपको चीजें याद रहेगी. अगर आपको फिर भी चीजें याद करने में दिक्कत हो रही है, तो दिमाग में उनका सकारात्मक चित्रण कर लें.


हर बात को सही तरीके से समझने की कोशिश करें


एक सप्‍ताह के लिए किसी एक वस्‍तु या व्‍यक्ति को समझने के लिए अपना टारगेट बना लें। आप ऐसा यात्रा के दौरान या मेट्रो में या फिर चाय - कॉफी ब्रेक के दौरान भी कर सकते है। ऐसा करते समय आप चाहें तो अपने साथ एक नोटपैड रखे, जिसमें उस व्‍यक्ति की इमेज को ड्रा करें या उसकी छोटी - छोटी हरकतों व अदाओं को नोट करें। इस एक्टिीविटी को करने से आपकी शॉर्ट - टर्म मेमोरी बढ़ेगी। सप्‍ताह के अंत में या संडे की शाम को आप उन सभी ऑब्‍जेक्‍ट को बिना देखे याद करने की कोशिश करें। अगर आप सभी लोगों को याद कर लेते हैं तो आपकी लांग टर्म मेमोरी काफी अच्‍छी है और अगर नहीं कर पाते हैं तो मेहनत करिए, कुछ समय बाद सारे ड्रा किए चित्रों को आप आसानी से रिकॉल कर लेंगे।


ध्‍यान से सुनें


जब आप फोन कॉल रिसीव करें, तो मोबाइल स्‍क्रीन पर बिना नाम देखे, उस व्‍यक्ति की आवाज से उसे पहचानने की कोशिश करें या फिर जब आप गाना सुन रहे हों तो उस गाने में इस्‍तेमाल किए जाने वाले संगीत उपकरणों को पहचानने की कोशिश करें। इसके अलावा, उसके सिंगर की आवाज भी पहचानने की कोशिश करें। एक सप्‍ताह तक हर दिन एक गाने को सुनें। इससे आपकी याददाश्‍त में तेजी आएगी।


गंध या स्‍वाद



जब कभी किसी रेस्‍टोरेंट में जाएं, वहां किसी नई डिश को ऑर्डर करें तो उसमें पड़ने वाले विशेष जायकों को पहचानने का प्रयास करें। अगर आपको लगता है कि इस डिश में ये - ये फ्लेवर पड़े हुए हैं तो उसे वेटर से कन्‍फर्म कर लें या किसी से भी पूछ लें, जिसे उस डिश के बारे में जानकारी हो। इससे आपकी स्‍वाद और गंध की क्षमता में इजाफा होगा।


गंध/छूकर पता लगाना


अपना फ्रिज खोलें, और अपनी आंखे बंद कर लें, फ्रिज में रखे सामानों को फील करें और उन्‍हे सुगंध से पहचानने की कोशिश करें। चीजों को उनकी जगह रखी होने का अंदाजा लगाएं और गंध व महक से उन्‍हे पहचानें।



याददाश्‍त


हर दिन आप अपने मोबाइल से दो नम्‍बर लें, जिन्‍हे आप दिन में अक्‍सर या कई बार कॉल करते है। उन दो नम्‍बरों को याद कर लें और अगली बार जब उन नम्‍बरों पर बात करना चाहें तो उन्‍हे कॉल डिटेल से न निकालकर डायल करें,इससे आपकी स्‍मरण शक्ति मजबूत होगी। सप्‍ताह के अंत में 7 दिन में याद किए 14 नम्‍बरों को लिख लें और इस तरह से अपनी याददाश्‍त को मजबूत बना लें।


दूरी, क्षेत्र, आवाज, दूरदर्शी होना


किसी भी मुद्दे में दूरदर्शी होना आपको एक्टिव और समझदार बनाती है, इससे आपको दूरी, मात्रा और क्षेत्र का अनुमान हो जाता है। उम्र के साथ - साथ आप कठिन चीजों को याद रखना भूल जाते हैं। अगर आप वाकई में अपने दिमाग को शार्प बनाना चाहते है तो किसी भी नई जगह जाने पर और वहां से वापस आने के बाद अपनी स्‍मृति के आधार पर एक नक्‍शा तैयार करें। चीजों को परखें, जैसे - पेपरवेट को और उसका वजन व मोटाई के बारे में अनुमान लगाने की कोशिश करें।


किसी भी वस्‍तु का निर्माण करने की क्षमता का विकास करना


अगर आप किसी भी वस्‍तु का निर्माण करने की क्षमता का विकास कर लेते हैं तो आप छोटी - छोटी चीजों से कुछ बनाने की दक्षता हासिल कर लेते हैं। इसके लिए आप दो तरह की एक्‍सरसाइज कर सकते है : जिगशॉ पजल लें और उसे कई टुकड़ों में न बांटकर जैसी मिले वैसी ही रहने दें और फिर ध्‍यान से देंखे कि आप इन्‍हे कैसे अरेंज कर सकती हैं। एक सप्‍ताह बाद इसे फिर करें और थोड़े समय बाद पजल को कठिन करते जाएं, उसके टुकड़ों की संख्‍या बढाते जाएं। जब आप बोर हो जाएं तो कोई और जिगशॉ ले लें।


सेंस डेवलप करें और लॉजिक लगाएं


हम में से कई लोग हर बात पर लॉजिक लगाते है, तर्क देते है और अपनी भावनाओं को बयां करते है। फिर भी, कई बार, हम तार्किक तौर पर नहीं सोचते। दिमाग को पैना करने के लिए तर्क सबसे अह्म होता है इसके लिए आपको ध्‍यान रखना होगा कि : अपनी शॉपिंग लिस्‍ट को याद रखें। यह बेहद आसान लगता है लेकिन वास्‍तव में यह बहुत कठिन होता है। याद करिए उस समय को जब हम बचपन में ग्रहों को याद किया करते थे, उनके क्रम को याद करते थे। ठीक वही ट्रिक आप अपनी शॉपिंग लिस्‍ट को याद रखने में अपनाएं।


न्यूरोविक्स 


नई - नई चीजों को सीखने के अलावा, आप न्‍यूरोविक्‍स एक्‍सरसाइज पर जोर दें, जिससे आपके फोकस करने की क्षमता पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ेगा। ये न्‍यूरोविक्‍स काम निम्‍न हैं :

1) उल्‍टे हाथ से ब्रश करें- आप प्रतिदिन जिस हाथ से ब्रश करते है, उस हाथ का इस्‍तेमाल न करते हुए दूसरे हाथ से ब्रश करें।

2) आंखें बंद करके तैयार हों

3) किसी दूसरे के साथ भोजन ग्रहण करें लेकिन उससे बातचीत न करें। केवल इशारों से उसे अपनी बात समझाएं।

4) नए तरीके से अपने काम को करने की कोशिश करें।


शब्‍दों का अच्‍छे से इस्‍तेमाल करें, क्रिएटिव भाषा बोलें


कई बार हम सही शब्‍द को लिखने या बोलने में इस्‍तेमाल करते है जो काफी फॉमर्ल होता है, लेकिन वह शब्‍द हमारी लांग टर्म और शॉर्ट टर्म मेमोरी में जगह बना चुके होते है। ऐसे ही शब्‍दों से आप अपने दिमाग को तेज बना सकते है। आप दिन में न्‍यूज देखते या पढ़ते ही होंगे, उनमें प्रयोग होने वाले शब्‍दों व हेडलाइन को ध्‍यान से सुबह पढ़े और शाम को नोटबुक पर लिखकर देंखे। नए शब्‍दों पर ज्‍यादा ध्‍यान दें और भाषा की क्रिएटिविटी पर भी फोकस करें। साथ ही चाहें तो पर्सनल ब्‍लॉग बना लें।


सही डाइट ले 


आपका खान पान स्मरण शक्ति को बढ़ाने में बहुत सहायक होता है। अगर आप हेल्थी फ़ूड लेते है तो शरीर स्वस्थ रहेगा और जब शरीर ठीक रहते तो दिमाग भी तेज़ी से काम करता है इसलिए अच्छी चीज़ो का सेवन करना चाहिए जैसे-ब्लू बेरीज, हरी सब्जियां, फैटी फिश, ब्रोक्कोली, डार्क चॉकलेट, नट्स(Nuts), अंडे आदि।


रोजाना एक्सरसाइज करें 


दिमाग को तेज करने के लिए रोजाना व्यायाम करना फायदेमंद होता है क्योकि व्यायाम करने के कई फायदे होते है इससे शरीर फिट रहता है और जब शरीर तंदुरुस्त रहता है तभी हमारा माइंड भी तेज़ी से काम करता है। इसलिए आप मॉर्निंग वाक कर सकते है या जिम जा सकते है या फिर योग भी कर सकते है।


पूरी नींद ले 


आज के समय में लोग जिंदगी में सफल होने के लिए दिन रात मेहनत करते है लेकिन काम के कारण कुछ लोग पर्याप्त मात्रा में नीद नहीं ले पाते है। अगर आप पूरी नीद लेते हैं तो आप का दिमाग बहुत अच्छे से काम करता है इसलिए कहा जाता है दिमाग को फ्रेश और शार्प बनाना के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी होता है।


चुनौतीयों को स्वीकार करें 


अगर आपको किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा कोई चुनौतियां मिलती हैं तो उनके चैलेंज को खुले दिल से एक्सेप्ट करना चाहिए। अगर आप इन चुनौतियों को स्वीकार करते हैं तो आप उस चीज के ही बारे में सोचेंगे जिससे कि आपका दिमाग बेहतर ढंग काम करने लगेगा और आप कुछ अच्छा सोच पाएंगे ।


गाने सुने कुछ समय के लिए 


गाने सुनने से भी दिमाग फ्रेश और स्मरण शक्ति अच्छी होती है जब आपको कुछ न करने का मन करे तो आप गाने सुन कर अपने माइंड को फ्रेश कर सकते है।


ब्रेन गेम खेले 


अगर आपको फ्री समय में गेम खलेना पसंद है तो ऐसे में आप ब्रेन गेम्स खेल सकते है जैसे की चैस पजल या फिर ऐसे गेम जिसमे दिमाग का ज्यादा इस्तेमाल होता है ये गेम खेलने से आपका दिमाग सही तरीके से काम करने लगेगा और माइंड शार्प होगा।


दिमाग तेज़ करने के घरेलू नुस्खे/उपचार 

       (HOME REMEDIES)



.ग्रीन टी के फायदे
.घी के फायदे
.मेहंदी के फायदे
.बादाम खाने के फायदे
.मछली के फायदे
.शहद के फायदे
.केसर के फायदे
.फल
.विटामिन B12 का सेवन करें 


यहाँ पर मेमोरी को तेज़ करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे दिए गए है जिसका उपयोग कर आपको अपना दिमाग तेज करने में सहायता मिलेगी।

कुछ घरेलू नुस्खे निम्न प्रकार है





ग्रीन टी के फायदे

Green Tea Benefits


ग्रीन टी माइंड को फ्रेश रखने का काम करता है अगर आप ग्रीन टी पीते हैं तो आपका दिमाग़ बिल्कुल तरोताजा और खुश रहता है साथ ही आपका दिमाग बिल्कुल शांतिपूर्ण तरीके से सारे काम को समाप्त करता है इसलिए आप ग्रीन टी पी सकते है।




घी के फायदे

Ghee Health Benefits


अगर आप देसी घी का इस्तेमाल करते हैं तो दिमाग की शक्ति बढ़ाने में मदद मिलती है और आपका दिमाग तंदरुस्त रहता है। घी के उपयोग से दिमाग की तेजी से काम करने की शक्ति बढ़ती है और यह एक बहुत ही आसान-सा नुस्खा है क्योंकि लगभग सभी के घरों में घी मिलता ही है।






मेहंदी के फायदे

Mehndi Benefits


अगर आप सर पर मेहंदी लगाते हैं तो आपको चीजें याद रखने में हेल्प होती है और इसके अंदर ऐसा तत्व होते है जो कि हमारे दिमाग को तेज करने में मदद करता है साथ ही हमारे सर को भी ठंडा भी रखता है।




बादाम खाने के फायदे

Almonds Nutrition


शरीर के लिए बादाम एक बहुत अच्छी चीज है बादाम खाने से शरीर को मजबूती मिलती है और साथ ही याददाश्त भी तेज होती है। बादाम के सेवन के लिए बादाम को रात में पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह इन भियोए हुए बादाम को खाएँ। यदि आप बादाम को लगातार कुछ टाइम तक खाते हैं तो आपको इसका असर भी दिखाई देने लगेगा क्योंकि बदाम खाने से हमारा दिमाग स्ट्रांग और ताजा बना रहता है।




मछली के फायदे

Fish Benefits


अगर आप मछली का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होती है यह दिमाग के लिए बढ़िया मानी जाती है। इसके उपयोग से दिमाग बहुत तेजी से काम करता है क्योंकि दिमाग को जिस विटामिन की जरूरत होती है वह विटामिन मछली के अंदर मिलता है और जिससे दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है।





शहद के फायदे

Honey Benefits


अगर आप एक चम्मच शहद में थोड़ी चीनी मिलाकर खाते हैं तो आपकी याददाश्त अच्छी होती है। इसके उपयोग से दिमाग फ्रेश रहता है और दिमाग की थकान भी दूर होती है।




केसर के फायदे

Kesar Benefits


दिमाग के लिए केसर वरदान से कम नहीं है अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपकी स्मरण शक्ति बढ़ने लगती है। केसर एक बहुत ही बढ़िया चीज है जिसके सेवन से हमारा दिमाग तंदरुस्त रहता है और हमेशा तरोताजा बना रहता है।





                          फल

             Benefits of fruit 


लाल और नीले रंगो के फल जैसे सेब और ब्‍लूबैरी खाने से आपमें छोटी छोटी चीजों को भूलने की बीमारी दूर होगी। इनको नियमित खाऐं और कमाल का असर देखें।





      विटामिन B12 का सेवन करें 

         Proper intake of B12


विटामिन B12 दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है. मांस, मछली, अंडा, दूध, दालें, सोयबीन, बादाम, पालक आदि इसके अच्छे स्रोत हैं. आप इन चीजों को अपने भोजन में शामिल कर लें.


   दिमाग़ तेज करने के लिए योग (योग )


.प्राणायाम

.भ्रामरी प्राणायाम

.उष्ट्रासन

.चक्रासन

.त्राटक

.भद्रासन विधि





प्राणायाम


प्राणायाम और व्यायाम से तनाव दूर होता है, आत्मविश्वास बढ़ता है, एकाग्रता बढ़ती है और मस्तिष्को को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन, रक्त और पोषक तत्व मिल जाते हैं। इन सबसे याददाश्त बढ़ती है।





भ्रामरी प्राणायाम


भ्रामरी प्राणायाम से ऐसे हार्मोंस निकलते हैं जो मस्तिष्क को रिलेक्स करते हैं। साथ ही भ्रामरी प्राणायाम दिमाग में जूझने की क्षमता को ब़ढ़ाता है।





उष्ट्रासन


उष्ट्रासन करने पर रीढ़ से गुजरने वाली स्त्रायु कोशिकाओं में तनाव पैदा होता है जिससे उनमें खून का संचार बढ़ जाता है और याददाश्त में बढ़ने लगती है। रोज तीन मिनट तक लगातार करने से बहुत फायदा होता है।




चक्रासन


चक्रासन करने से मस्तिष्क की कोशिकाओं में खून का प्रवाह बढ़ जाता है और खून मस्तिष्क की उन कोशिकाओं तक पहुंचने लगता है, जहां पहले खून पूरी मात्रा नहीं पहुंचती थी। इसका नियमित अभ्यास मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है।




त्राटक


स्मरण शक्ति का संबंध मन की एकाग्रता से होता है। मन जितना एकाग्र होगा, बुद्धि उतनी ही तेज और स्मरण शक्ति उतनी ही मजबूत होगी। बिना पलक झपकाए एकटक किसी भी बिंदु को अपनी आंखों से देखते रहना त्राटक कहलाता है। त्राटक से मस्तिष्क के सोयें हुए केंद्र जाग्रत होने लगते हैं, जिससे याददाश्त दुरूस्त होती है।







भद्रासन विधि


आसन बिछाकर बैठ जाएं। दाहिना पैर घुटने से मोड़कर एड़ी उपस्थ और गुदा के मध्य के दाहिने भाग में और बायां पैर मोड़कर एड़ी सीवन के बायें भाग में इस प्रकार रखें कि दोनों पैर के तलवे एक दूसरे को लगकर रहें। इस स्थिति को रेचक कहते हैं। रेचक करके दोनों हाथ सामने जमीन पर रखें। धीरे-धीरे शरीर को ऊपर उठाएं और दोनों पैर के पंजों पर इस प्रकार बैठें कि शरीर का वजन एड़ी के मध्य भाग पर आए। ध्यान रहे अंगुलियों वाला भाग छूटा रहे।

लाभ

इस आसन से शरीर फूर्तिला और फिट रहता है। बुद्धि तीक्ष्ण होती है। कल्पनाशक्ति का भी विकास होता है। चंचलता कम होती है। पाचन शक्ति बढ़ती है। शरीर शुद्धि होने लगती है। स्नायु मजबूत होता है। धातुक्षय, गैस, स्वप्नदोष, कमर का दर्द, सिरदर्द, अनिद्रा, दमा, मूर्छारोग, बवासीर, उल्टी, हिचकी, अतिसार,उदररोग, नेत्रविकार आदि असंख्य रोगों में इस आसन से लाभ होता है।




 चक्रासन 


 इस योग से मस्तिष्क की कोशिकाओं में खून का संचार बढ़ जाता है और खून मस्तिष्क की उन कोशिकाओं तक पहुंचने लगता है, जहां पहले खून पूरी मात्रा में नहीं पहुंचता.

अगर आप अपनी याददाश्त अच्छी करना चाहते हैं और दिमाग को दुरुस्त बनाना चाहते हैं, तो ऊपर बताई गई चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें.

लाभ 

इस आसन को करने से तनाव से मुक्ति मिलती है. मन की चंचलता, क्रोध और चिंता दूर होती है. क्रोध और चिंतित ना होने की स्थिति में दिमाग सही फैसले लेता है.


अपने दिमाग की मांसपेशियों की करें कसरत अथवा दिमाग़ की क्षमता कैसे बढ़ाएं  


1.दिमाग की कसरत करें

2.याददाश्त की एक्सरसाइज़ करें

3.नींद लें, सपने देखें और बढ़ाएं आईक्यू

4.पहेलियां बुझाएं (ब्रेन गेम खेलें)

5.मल्टीटास्किंग करें 

6.डाइट का खयाल रखें

7.बढ़ाएं अपनी फिटनेस का स्तर

8. अन्य भाषाएं भी सीखें



दिमाग की कसरत करें- 


शरीर को फिट रखने के लिए हम व्‍यायाम का सहरा लेते हैं। लेकिन दिमाग का क्‍या। उसे भी फिट रखने के लिए हमें व्‍यायाम की जरूरत पड़ती है। दिमागी कसरत आपके दिमाग की कार्यक्षमता में इजाफा करती है। कहा जाता है कि एक आम इन्‍सान अपने पूरे जीवनकाल में अपने दिमाग के केवल पांच छह प्रतिशत हिस्‍से का ही उपयोग कर पाता है, इस बात में तथ्‍यों कि कमी हो सकती है, लेकिन इतना जरूर कहा जा सकता है कि यदि अपने दिमाग की कसरत कराते रहें तो हम ज्‍यादा तेज सोच सकते हैं, और अपनी याद्दाश्त को भी सुधार सकते हैं।


याददाश्त की एक्सरसाइज़ करें -


अच्छे आईक्यू के लिए याददाश्त तेज होना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए एक आसान सी कसरत करें। सबसे पहले शांत दिमाग से बैठें और अपने किसी सफर या किसी जुड़ी घटना आदि को याद करें और जो कुछ याद आए उसकी एक लिस्ट बनाते जाएं। इससे मस्तिष्क में एसीटाइकोलाइन की मात्रा बढ़ती है और दिमाग अधिक सक्रिय होता है।


नींद लें, सपने देखें और बढ़ाएं आईक्यू-


हॉवर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा किए एक शोध में पाया गया कि जब हम चैन की नींद सोते हैं तो हमारी याददाश्त, घटनाओं को याद रखने का काम करती है और इससे दिमाग़ की कसरत होती है। खासतौर पर सपने देखते वक्त हमारा दिमाग अधिक सक्रिय रहता है। ‌इसलिए रोज सही समय पर सोएं और भरपूर नींद लें।


पहेलियां बुझाएं (ब्रेन गेम खेलें)-


हाल में हुए एक शोध के दौरान यह पता चला क्रॉसवर्ड या सुडोकू जैसी पहेलियां या माइंड गेम्स रोजाना लेखने से याददाश्त तेज रखने, मानसिक रोगों से दूर रखने और दिमाग को सक्रिय रखने में मदद करते हैं। ब्रेन गेम दिमाग की बेहतरीम कसरत होते हैं।


मल्टीटास्किंग करें 


मल्टीटास्किंग अर्थात एक साथ कई काम करना दिमाग की कसरत करा देते हैं। तो दिम में कुछ समय मल्टीटास्किंग भी करें, यह दिमाग को तेज करने में मदद करती है। जैसे कि एक्सर्साइज के साथ म्यूजिक सुनना आदि। लेकिन ध्यान रहे कि मल्टीटास्किंग के साथ-साथ अच्छी डाइट व पूरा आराम भी जरूरी है वरना आप स्ट्रेस का शिकार हो सकते हैं।


डाइट का खयाल रखें


आप सोच रहे होंगे कि खाकर भला दिमाग़ की करसत कैसे हो सकती है। लेकिन आईक्यू बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ नींबू पानी, करौंदे का जूस जैसे ड्रिंक्स लेने से रक्तसंचार तेज होता है और दिमाग में रक्त का प्रवाह आसानी से होता है।


बढ़ाएं अपनी फिटनेस का स्तर


एरोबिक एक्सरसाइज़ से शरीर तो तंदुरुस्त बनता ही है, साथ ही दिमाग की कोशिकाओं यानी न्यूरॉन्स का भी निर्माण भी होने लगता है। दौड़ने से भी दिमाग़ में नई कोशिकाएं बनने लगती हैं। इस प्रकार के कार्डियो व्यायाम करने से दिमाग का वो हिस्सा अधिक सक्रियता से काम करता है जो याद रखने और नई चीजें सीखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।


अन्य भाषाएं भी सीखें


आप दो या उससे भी अधिक भाषाओं में बात करते हैं, तो ये आपके लिए खुशखबरी है। दिमाग को तेज बनाने के लिए उसका सही उपयोग करना बहुत जरूरी होता है। ब्रिटेन के शोधकर्ताओं के अनुसार दो भाषा बोलने वाले बेहतर ढंग से कैल्कुलेशन करते हैं।

तो ये थी विस्तृत जानकारी की दिमाग़ कैसे तेज करें या बढ़ाएं 



For more useful tips and knowledge please visit -

https://hindinewsaurgyandhara.blogspot.com/


#Dimag tej kaise kare#दिमाग़ तेज करने की मेडिसिन/गोली/दवा/वजीफा#dimag tej karne ka upay/ilaj#dimag tej karne ki ayurvedic dawa# dimag tej karne ke totke


Post a Comment

और नया पुराने