World soil day history, theme 2020 quote विश्व मिट्टी दिवस विशेष

World soil day history, theme 2020 quote विश्व मिट्टी दिवस विशेष

 

World soil day history, theme 2020 quote विश्व मिट्टी दिवस  विशेष 









World soil day history, theme, quote, poster and all






प्रत्येक वर्ष 5 दिसंबर को मिट्टी दिवस के रूप में मनाया जाता है!! इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य किसानों और आम लोगों को मिट्टी की महत्ता के बारे में जागरूक करना है. विश्व मृदा दिवस 2017 की थीम "केयरिंग फॉर द प्लेनेट स्टार्टस फ्रॉम ग्राउंड" है.

प्रथम विश्व मृदा दिवस 05 दिसंबर 2014 को संपूर्ण विश्व में मनाया गया था. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के उप महानिदेशक डॉ. रणधीर सिंह ने कहा कि खेती के तौर-तरीकों और वातावरण में हुए बदलाव का असर मिट्टी व पानी दोनों पर पड़ा है. यह कार्यक्रम मिट्टी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और महत्वपूर्ण संसाधन के स्थायी उपयोग को बढ़ावा देने लिए वर्ष भर मनाया जाएगा.






मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ष 2015 में मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना (एसएचसी) की शुरूआत की थी. इसके लिए भारत सरकार के कृषि एवं सहकारिता मंत्रालय ने पूरे देश में 14 करोड़ मृदा स्वास्थ्य कार्ड (एसएचसी) जारी करने का लक्ष्य रखा था.






 विश्व मिट्टी दिवस-

विश्व मृदा दिवस की संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रत्येक वर्ष 5 दिसम्बर को मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य किसानो और आम लोगों को मिट्टी की महत्ता के बारे में जागरूक करना है. विश्व के बहुत से भागों में उपजाऊ मिट्टी बंजर और किसानो द्वारा ज्यादा रसायनिक खादों और कीड़ेमार दवाईओं का इस्तेमाल करने से मिट्टी के जैविक गुणों में कमी आने के कारण इसकी उपजाऊ क्षमता में गिरावट आ रही है और यह प्रदूषण का भी शिकार हो रही है. इसलिए किसानो और आम जनता को इसकी सुरक्षा के लिए जागरूक करने की जरूरत है. दिसंबर 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 68वीं सामान्य सभा की बैठक में पारित संकल्प के द्वारा 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस मनाने का संकल्प लिया.






#World soil day history#theme#quote, poster and al


Post a Comment

और नया पुराने